भानगढ़ (bhangarh) किले की भूतिया कहानी in hindi

Bhangarh ghost story in hindi 

rajasthan का  भानगढ़ top haunted places मे से एक है। भानगढ़ का किला राजस्थान मे स्तिथ है।जो अब पूरी तरह से बरबाद और बंजर बन गया है। ये किला आकर मे बहुत बड़ा है। भानगढ़ किला इतना भूतिया है की यहाँ के लोग शाम होती ही यहाँ पर आना बँद कर देते है । सरकार ने भी इसको भूतिया घोषित कर दिया है और शाम होती ही यहाँ की आवा जाही बँद करदी है। लोगो का कहना है की किले के अंदर से रात होती ही डरावनी आवाजे आना शुरू हो जाती है। कई लोगो ने इस किले मे जा कर इस रहस्य का पता करना चाहा पर कोई वापस लोट कर नहीं आया। दोस्तो हमको ये तो पता चल गया की bhangarh एक भूतिया जगह है जिससे Wikipedia ने भी साबित किया है। पर अब हम   भानगढ़ (bhangarh) की पीछे की कहानी जान लेते है जिससे इन सब की शुरुआत हुई।

यहाँ के लोगो से bhangarh की कहानी पूछा जाये तो हमे 2 कहानियों का पता चलता है। दोनो कहानी हम नीचे पढ़ेंगे।

1- भानगढ़ के राजकुमारी रत्नावती (ratnawati) की कहानी:- ये कहानी ज्यादा मशहूर और सच मानी जाती है। कहा जाता है की रत्नावती bangarh की राजकुमारी थी और बहुत सुंदर थी। सिंधु नाम का एक काल जादू करने वाला पुजारी उसके प्यार मे पागल था। एक दिन उसने राजकुमारी को अपने वश मे करने के लिये वशीकरण का इत्र बनाया। पर वो इत्र किसी पत्थर पर जा गिरा। जिसके कारण वो पत्थर लुढ़कते हुए उस पुजारी पर जा गीरा। कहा जाता है की मरते-मरते पुजारी ने एक श्राप दे दिया की अगर रत्नावती मेरी नहीं हो सकती तो किसी की नहीं होगी उसने पूरे bangarh पर बरबाद होने का श्राप लगा दिया जिसके बाद से भानगढ़ एक युद्ध मे बरबाद हो गया और उसमे रत्नावती भी नहीं बची। तब से माना जाता है की रत्नावती और युद्ध मे मरने वालो की आत्माएँ वहाँ भटकती है। bhangarh के लोगो का ये भी मानना है की रत्नावती ने जन्म ले लिया है और अब वो भानगढ़ को श्राप से मुक्त कर देगी
Image result for non copyrighted images bhangarh fort

Bhangarh fort

2- bhangarh की बाबा के श्राप की कहानी। :- ये कहानी कम लोगो द्वरा बतायी गयी थी। इस कहानी मे भानगढ़ के राजा ने bhangarh के किले को बनाने के लिये एक बाबा से अनुमति माँगी थी । बाबा ने कहा की तुम किला बना सकते हो मगर किले को इतना ऊँचा मत बनना जिससे मेरे सामने वाले कुटिया पर सूरज की रोशनी न आ पाए। अगर ऐसा हुआ तो तुम्हारा किला बरबाद हो जायेग। राजा ने बात मान कर किला बना दिया जो ज़्यदा ऊँचा न हो। कूछ वर्षों बाद राजा की मृत्यु हो गयी जिससे उसके बेटे ने शाशन सम्भाला और उसने किला को भी बड़ा दिय। जिससे बाबा की कुटिया पर सूरज की रोशनी आना बँद हो गयी और बाबा का श्राप भी सच हो गया और bhangarh का किला बरबाद हो गया। वहाँ पर आत्माओ ने अपना  बसेरा बना लिया।

तो दोस्तो ये थी आज की real ghost story in hindi । प्लीज़ इसको share करना न भुले। और भी hindi ghost story पढ़ने के लिये ये site पर बने रहे।
Thankyou

search for-bhangarh haunted place rajasthan

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*